7 Best Ways To Bring Energy In The Body : शरीर में फुर्ती लाने के 7 अच्छे उपाय

आज की बदलती दुनिया में लोग अपने कामों में इतने व्यस्थ हो गए है की उनके शरीर में इतनी भी ताकत नहीं होती है कि वह अपने काम को करने के बाद कुछ और भी करें। उन्हें फिर बहुत आलस आता है। जिस कारण उनके और भी जरूरी काम रहे जाता हैं। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएगे जो आपे शरीर में फुर्ती ( Energy ) लाने का पूरा प्रयाश करेंगें।

शरीर में फुर्ती ( Energy ) लाने के 7 बेहतरीन  उपाय

हर रोज व्यायाम

सुबह सुबह व्यायाम करने से हमारे शरीर में से नकारात्मक तत्व बाहर निकल जाते हैं, और हम कुछ अच्छा भी फील करते हैं। यही ही नहीं व्यायाम करने से हमारे शरीर की थकान भी दूर हो जाती हैं, और शरीर में से आलस भागता हैं। जिससे हमारे अंदर पूरे दिन काम करने की ज्यादा फुर्ती ( Energy ) आ जाती हैं। इसलिए हमें दिन में पंद्रह से बीस मिनट व्यायाम करना चाहिए।

खाने का ध्यान रखें

हर किसी की आदत होती है की वह जब भी काम करने जाता हैं तो खाना इतना खा लेता हैं, कि उसको पूरे दिन आलस आता है। जिस कारण वह किसी भी काम को पूरा नहीं कर पाता है। इसलिए हमें हमेशा काम करते वक़्त थोडा खाना चाहिए, जिससे हमें कम आलस आता है, और शरीर में फुर्ती ( Energy ) भी बनी रहती हैं।

नींद कम लें

हम जितनी ज्यादा नींद लेते हैं, हमें उतना ही आलस आता हैं। जिस कारण हम बहुत आलसी बनते जाते हैं। और हमें पूरे दिन बहुत नींद आती हैं। ज्यादा नींद हमारे शरीर में भी हानि पहुचाने लगती हैं। यह हमारे दिमाग पर सीधा असर करती हैं, जिससे हमारा दिमाग काम करना बंद कर देता है, और फिर हमें आलस लगता है। इसलिए हमें दिन में मात्र दो से तीन घंटे नींद लेनी चाहिए। ताकि हम अपने शरीर की थकान मिटा सकें और फुर्ती ( Energy ) ला सकें ।

यह भी पढ़ें : 7 Best Ways To Get Good Thoughts ( In 2023 ) : मन में अच्छे विचार कैसे लाये के लिए 7 श्रेष्ट तरीके

जब ज्यादा थकान हो जाती हैं तो हम अपने कामों को अधूरा छोड़ आराम करने बैठ जातें हैं। फिर हमारा मन नहीं करता है कि हम उस काम को पूरा ख़तम कर दें। हमें वही बैठें रहने में ज्यादा आनदं आता है। इसलिए हमें हमेशा अपने काम को पूरा ख़तम पहले करना चाहिए ताकि हमें बाद में ज्यादा मेहनत भी न करनी पड़ें। वैसे भी जब हम काम में लग जाते हैं तो थकान का हमें पता भी नहीं चलता हैं, और काम भी पूरा हो जाता हैं। लेकिन काम पूरे मन से होना चाहिए।

थोडा नाह भी लें

जब हम पूरे दिन मेहनत करते हैं तो शरीर में फुर्ती ( Energy ) लाने के लिए हम घर आकर थोड़ा नहा लेते है। जिससे हमारे शरीर को कुछ अच्छा फील होता हैं। और हमारी थकान भी आदि हो जाती हैं। और फिर हमें नींद भी अच्छी आती हैं।

पानी पीए और फल खाए

शरीर में फुर्ती ( Energy ) लाने के लिए हम पानी का ज्यादा से ज्यादा सेवन कर सकते हैं। इससे हमारे शरीर में डिहाइड्रेशन की कमी पूरी होती हैं, और हमें आलस भी कम आता हैं।

फलों का सेवन करने से भी हमारे अंदर फुर्ती ( Energy ) आती हैं। इसलिए हमें दिन में थोड़े से फलों का भी सेवन करना चाहिए। इनसे हमारी डाइट भी अच्छी होती हैं, और विटामिन की कमी भी पूरी होती हैं।

आप अपने निजी जीवन में यदि इन तरीको को अपनाते है तो आप अपने शरीर में फुर्ती ( Energy ) ला सकते हैं| इस आर्टिकल से आपको यदि कुछ सीख मिली हो तो नाराद न्यूज़ के और भी बेहतरीन आर्टिकल पड़ें, जो आपको हमेशा उत्तेजित करते रहेंगे|

यह भी पढ़ें : मानव जीवन का सत्य, जिसे जानना और समझना जरूरी है

FAQ

प्रशन : शरीर में चुस्ती फुर्ती लाने के लिए क्या करें ?

उत्तर : शरीर में चुस्ती फुर्ती लाने के लिए यह करें :

  • हर रोज व्यायाम
  • खाने का ध्यान रखें
  • नींद कम लें
  • व्यस्थ रहें
  • थोडा नाह भी लें
  • पानी पीए और फल खाए

प्रश्न : शरीर में तुरंत ताकत के लिए क्या खाएं ?

उत्तर : शरीर में तुरंत ताकत लाने के लिए हम फल और ड्राई फ्रूट्स का सकते हैं इनसे हमारे अंदर विटामिन कि कमी पूरी होती हैं। जिससे हमारे अंदर ताकत आती है।

प्रश्न : सबसे ज्यादा एनर्जी देने वाला फल कौन सा है ?

उत्तर : सबसे ज्यादा एनर्जी देने वाले फल हैं केले, ड्राई फ्रूट्स, खजूर आदि।

Learn To Study At Home In Best 10 Points (In 2023) : घर पर पढ़ाई करना सीखें बेस्ट 10 पॉइंट्स के साथ

हर समय रहती है थकान ? तो ये 8 सुपर फूड बनाएंगे आपको फि‍र से एक्टिव

 

 

 

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *