7 Best Ways to Get Good Thoughts ( In 2023 ) : मन में अच्छे विचार कैसे लाये के लिए 7 श्रेष्ट तरीके

ज्यादातर लोग इसी बात को लेकर परेशान रहते हैं, कि वह चाहे कितनी भी कोशिश कर लें परंतु उनके मन में अच्छे विचार ( Thoughts ) आते ही नहीं हैं। वह इस आदत को भूलाने के लिए सभी तरीके अपना लेते है, परंतु फिर भी कोई फ़ायदा नहीं होता है। इस आर्टिकल में हम आपको अच्छे विचार लाने के वह उत्तम उपाय बताएगें जिन्हें आप अपने जीवन में करके अपनी सोच बदल सकते हैं।

अच्छे विचारों ( Thoughts ) के लिए 7 बेहतर तरीके

सुबह व्यायाम करें

अपने दिन की शुरआत हर रोज व्यायाम से करें। व्यायाम रोज करने से हमारे शरीर में से नकारात्मक तत्व बाहर निकलते हैं, और इससे सकारात्मक तत्व अंदर जाते हैं, जिससे हमारे मन को शांति मिलती है और हमारे अंदर अच्छे विचारों ( Thoughts ) का भी प्रवेश होता है, जिस कारण हम कुछ अच्छा फील करते हैं। हमें अपने व्यायाम में मन को शांत करने वाली एक्सरसाइज को भी शामिल करना चाहिए।

आप अपने व्यायाम में मन को शांत करने वाली इन एक्सरसाइज को शामिल कर सकते हैं :

  • जानुशिरासन
  • सुप्तवज्रासन
  • पवनमुक्तासन
  • पश्चिमोत्तानासन
  • उष्ट्रासन
  • ब्रह्ममुद्रा या
  • रोज सूर्य नमस्कारकरें

नकारात्मक बातों से दूर रहें

आपके विचारों ( Thoughts ) को दूषित करना वाली जो सबसे बड़ी चीज़ है वह है नकारात्मक बातें जो आपके विचारों को पूरा बदल देती हैं।  यदि आपको इन से छुटकारा पाना है तो सबसे पहले आपको उन लोगों से दूर रहना होगा जो हमेशा नकारात्मक बातें करते रहते हैं। और कभी भी नकारात्मक चीज़ न देखें जो आपके विचारों को बदले।

यह भी पढ़ें : 10 Secret Ways To Believe In Yourself And Rise Above (In 2023) : खुद पर भरोसा रखने और ऊपर उठने के 10 गुप्त उपाय

विचारों ( Thoughts ) को बदलने में किताबों का भी बहुत महत्व होता है। क्यूँकि वह कहते है न की मनुष्य की सबसे अच्छी दोस्त किताबें होती हैं, जो उन्हें नेक का रास्ता दिखाती हैं। वह उन्हें हमेशा नीति की राह पर देखना चाहती हैं। इसलिए हमें किताबों को पढना चाहिए ताकि हम कुछ अच्छा सीख सकें और अपने विचारों ( Thoughts ) को भी बदल सकें।

बुरा न देखें

जब कभी भी हम किसी भी बुरी चीज़ को देखते हैं, तो हमारे विचारों ( Thoughts ) को भी बड़ा प्रभाव पड़ता हैं। फिर हमारा भी मन करता है कि हम इस चीज़ को करें। लेकिन वह नुकसानदायक हो सकती है यह कोई नहीं सोचता। इसलिए हमेशा अच्छी चीजों को देखें कभी भी बुरी चीजों को न देखें। यदि आप बुरी चीजों को देखेंगे तो इससे आपके विचार ( Thoughts ) और भी बदलते जाएगे। फिर जिसको आप कितनी भी कोशिश करने पर बदल नहीं पाएंगे।

दूषित लोगों से दूर रहें

समाज में ऐसे कही लोग होते हैं जो खुद तो दूषित है ही और दूसरों को भी करना चाहते हैं। यदि आपके आस पास भी ऐसे लोग रहते हैं तो उनसे हमेशा दूर रहें, क्योंकि आपको पता भी नहीं चलेगा और आप उन जैसे बन जाओगे। वह कहते है न की एक केला ख़राब हो जाए तो सारे केलों को ख़राब कर देता है, ठीक उसी प्रकार यह लोग भी उनके साथ रहने वाले लोगों को भी अपनी तरह ख़राब बना लेते हैं। और उनके विचारों ( Thoughts ) को पूरी तरह दूषित कर देते हैं।

 

किसी की बातों में न आए

यह हर किसी की आदत होती है कि वह उन की बातों में आ जाता है जो उनके सबसे प्रिय होते हैं। वह सोचते है की यह सब वह उसके भले के लिए कहे रहा है। परन्तु उसकी सच्चाई कुछ और ही होती है। वह पहले आपको अपनी बातों में फसाएगा और उसके बाद आपसे बातों ही बातों में धीरे धीरे ऐसे कार्य को करवाने की कोशिश करेगा जो आपके लिए बहुत ज्यादा ही नुकसानदायक है। इसलिए कभी भी किसी की बातों में न आए यह सब आपके अच्छे विचारों ( Thoughts ) को नष्ट करना चाहते हैं। और आपका कभी भी भला नहीं चाहते हैं।

यह भी पढ़ें : बच्चा चीजों की केयर नहीं करता, इस तरह सिखाएं उसे ख्याल रखना

स्वयं को देखें

यदि आपने कभी भी यह कार्य नहीं किया है तो अब अवश्य करके देखें। एक बार अपने आप को बहुत गहराई तक समझें और जानें कि आप के अंदर ऐसी कौन सी बुराई है जो आपके विचारों ( Thoughts ) को ठीक नहीं होने देती हैं। यदि आप उस बुराई को ढूँढ लेते हैं तो यह आपके लिए और भी आसान हो जाएगा कि आप फिर उस बुराई को बदलने की कोशिश कर सकते हैं जो आपके विचारों ( Thoughts ) को बदल रही थी।

आप अपने विचारों ( Thoughts ) को बदल सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको पहले खुद बदलना होगा। ऊपर दिए गए पूरे आर्टिकल में हमने आपको कुछ ऐसी बातें विस्तारपूर्वक बताई हैं जो आपके विचारों को पूरी तरह बदल देगी।

FAQ

प्रश्न : दिमाग में गलत विचार क्यों आते हैं ?

उत्तर : जब हम किसी बात को बार बार सोचते हैं तब हमारे दिमाग में फालतू विचार आते हैं।

प्रश्न : मेरा दिमाग नेगेटिव क्यों सोचता है ?

उत्तर : आपका दिमाग हमेशा नेगेटिव इसलिए सोचता है क्योंकि हमारे अंदर कुछ ऐसी नकारात्मक बातें चलती रहेती हैं , जिस कारण हमारा दिमाग नेगेटिव सोचता है।

प्रश्न : मनुष्य के विचार कैसे होना चाहिए ?

उत्तर : मनुष्य के विचार पानी के समान शुद्ध होने चाहिए। उसमे अच्छे लोगों का आचरण होना चाहिए ।

How To Change Yourself With 7 Best Tips (In 2023) : खुद को कैसे बदलें 7 श्रेष्ठ उपायों के साथ

अपनी नकारात्मक सोच को पॉजिटिव कैसे बनाएं

 

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *