Live Your Life Live Your Dream : अपना जीवन जिओ अपना सपना जिओ

जीवन ( life)  ऐसा जीना चाहिए जिसमे मनुष्य अपने रास्ते खुद तय कर सकें। उसे किसी की सहायता की जरूरत न पड़े। उसके रास्ते में कोई बाधा न डाले, वह जो चाहे वो कर सके। उसे कोई रुकने वाला न हो। जो उसने सपने देख रखे हैं। उन्हें वो साकार करे, और उन सपनों को टूटने न दे।

अपना जीवन (Life) कैसे जिओ ?

अपना जीवन (Life) कैसे जिओ ?
अपना जीवन कैसे जिओ ?

जीवन ( life) जीने के लिए किसी की भी सहायता की जरूरत नहीं होती है। अपना जीवन जीना हर कोई जानता है। उन्हें अपना लक्ष्य पता होता है। जिसे पाने के लिए वह पूरी जी जान से मेहनत करते हैं। ताकि वह उस लक्ष्य को प्राप्त कर सकें, और एक खुशहाल जीवन जी सकें।

लेकिन कुछ लोग होते हैं जो अपना जीवन ( life) एक कैदी के बाती काटते है, जिन्हें कुछ भी नही बोलने दिया जाता है। उनसे यह भी नहीं पूछा जाता कि वह अपना जीवन कैसे जीना चाहते हैं। जिस कारण वह बहुत उदास रहते हैं। लेकिन उदास रहकर कुछ नहीं होता है। यदि वह इस जेल से बाहर निकलना चाहते हैं, तो उन्हें अपनी आवाज उठानी होगी। और अपना जीवन सुन्दर बनाने के लिए कुछ करना पड़ेगा। ताकि वह अपने जीवन को आगे चलकर हरा भरा कर सकें। और अपने जीवन ( life) को खुशहाल बना सकें।

अपना सपना क्यों जिओ ?

हर मनुष्य अपने जीवन ( life) में एक सुन्दर सा सपना देखता है। और वह उन सपनों को और भी सुन्दर बनाने के लिए उनमे थोड़े रंग भरना चाहता है। ताकि वह और भी सुन्दर दिखें। यदि कोई मनुष्य अपने जीवन में एक सपना देखकर उसे साकार करना चाहता है तो कुछ लोग उसे साकार होने नहीं देते है। वह उसके सपने में रंग भरने कि जगह उसमे भंग डाल देते हैं। वह चाहते हैं की जो उसने सपना देखा है वह पूरा न हो,बल्कि जो उन्होंने देखा है वह पूरा हो। यह देखकर उसका सपना एक टूटे शीशे के समान हो जाता है। जिसे वह फिर से जोड़ तो नहीं सकते हैं।

लेकिन उसे फिर से इकट्ठा करने की हिम्मत जरूर कर सकते हैं। ताकि वह सपना फिर से साकार कर सकें। मनुष्य को अपना सोचा हुआ सपना पूरा करना चाहिए, बल्कि जो दूसरे ने सोचा है उसे छोड़कर। हर मनुष्य अपने सपने को पूरा करने के लिए रात दिन एक करना चाहता है। वह चाहता की जो उसने सपना देख रखा है वह एक दिन हक्कित में उसके सामने आकर खड़ा हो जाए। यदि वह सपना एक पल में चूर हो जाता है तो इसका उसे बहुत दुख होता है। इसलिए मनुष्य को अपने सपनो को पूरा करने के लिए थोड़ी तो परेशानी उठानी होगी।

अपने जीवन ( life) को यदि बेहतर रूप में देखना चाहते हो, और चाहते हो की आपके सपने साकार हो तो उसके लिए थोडा तो जागना होगा। यदि आप सोते रहे, तो आपका बेहतर जीवन और आपका सपना एक सपना ही बनकर रहे जाएगा। यदि कुछ सोचा और देखा है तो उसको पूरा करने के लिए मेहनत भी लगती है। यदि आप मेहनत नहीं करेगें तो कभी भी अपने जीवन एवं सपने को साकार नहीं कर पाएगें।

कुछ पाने के लिए थोड़ी परेशानी तो उठानी पड़ती है, उसी प्रकार यदि मनुष्य को अपने जीवन में कुछ पाना है तो उसे थोड़ी परेशानी तो उठानी होगी। यदि कोई आपके जीवन ( life) एवं सपने के बीच में आकर बाधा डालता है तो आपको हिम्मत से काम लेकर उसे बताना चाहिए कि आप अपने जीवन एवं सपने को पूरा करने के लिए पहले से ही लग चुके हैं।

FAQ

प्रश्न : जीवन क्या है ?

उत्तर : जीवन वह है जिसे मनुष्य अपने लिए जीना चाहता है। वह चाहता है की उसका जीवन एक सुन्दर भविष्य बने।

प्रश्न : जीवन अच्छा बनाने के लिए क्या करें ?

उत्तर : हर मनुष्य चाहता है कि उसका जीवन बेहतर बने , बहेतर जीवन बनाने के लिए उसे कठिन परिश्रम करना चाहिए।

प्रश्न : सपना क्या है ?

उत्तर : सपना वह है जिससे मनुष्य अपना उज्जवल भविष्य बनाने कि सोचता है। सपन वह है जो उसके जीवन को हरा भरा करना चाहता है।

Kabhi Hasna Hai Kabhi Rona Hai : कभी हँसना है कभी रोना है

 

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *