How To Change Yourself With 7 Best Tips (In 2023) : खुद को कैसे बदलें 7 श्रेष्ठ उपायों के साथ

हर कोई चाहता है कि वह खुद ( Yourself ) के अंदर समय के रहते कुछ बदलाव लाए। ताकि वह अपनी जिमेदारियों को समझ सकें। और स्वयं के भीतर कुछ बदलाव ला सके। खुद में बदलाव तभी हो सकता है जब आप अपनी सोच में बदलाव लाएगे, इस आर्टिकल में हम आपको खुद में बदलाव लाने के लिए कुछ बातें बताएँगे।

खुद ( Yourself ) को बदलें 7 श्रेष्ठ उपायों के साथ

अच्छी बातों

जीवन में यदि कोई कार्य करना है तो सबसे पहले अपनी बातों को सही तरीके से बोलना और कहना सीखें। क्योंकि यदि आपके बोलने का तरीका अच्छा होगा तो इससे आपके चरित्र पर भी अच्छा प्रभाव पड़ेगा। हमेशा दूसरों से ऐसे मीठे वचन बोलें की उनको आपकी बातें अच्छी लगें। वह कहते है न कि प्यार से कही गई बात हमेशा अच्छी लगती है।

अच्छा व्यवहार

सबसे महत्वपूर्ण है की आपका व्यवहार कैसा है। यदि आपका व्यवहार सही नहीं है तो आप खुद ( Yourself ) को कभी भी नहीं बदल सकते हैं। क्योंकि आपके व्यवहार में वह गंदक लग चुकी है जो आपको बदलने नहीं देगी। जिसके लिए आपको हमेशा दूसरों से प्रेम से बात करनी होगी। तभी आप अपने व्यवहार में से उस गंदक को हठाकर अच्छा बन पाएगे।

अच्छी सोच

सोच अच्छी होगी तो मानव को भीतर से खुद ( Yourself ) से चेष्टा आएगी कि वह खुद को बदले और एक अच्छा व्यक्ति बने। जब हमारी नकारात्मक सोच होती है तो हमारा मन एक जगह पर न रहेकर दुनिया की सभी नकारात्मक बातों पर ध्यान देता है। जिस कारण हम स्वयं के भीतर अच्छी बातों को सोचने की शक्ति को उजागर नहीं कर पाते है। खुद ( Yourself ) के अंदर अच्छी सोच लाने के लिए हमें हमेशा ऐसी चीजों एवम् बातों पर ध्यान देना चाहिए जिससे हमारे मन को  असंतोष न हो।

यह भी पढ़ें : 7 Best Ways To Understand The Importance Of Time : समय के महत्त्व को समझने के 7 श्रेष्ठ उपाय

ज्यादा कभी न बोलें

कुछ लोगों की यह आदत होती है कि वह है तो सामान्य स्तर के परंतु बातें हमेशा करेंगे उच्च स्तर जैसी। कहने का मतलब है की यह लोग बहुत ज्यादा फेकते है। जो लोग बहुत ज्यादा फेकते है वह कभी भी खुद ( Yourself ) को बदल नहीं सकते है। क्योंकि उनको यह नहीं पता होता की झूठ बोलने की भी एक सीमा होती है। यदि वह अपनी इस आदत को सुधारकर हमेशा उतना ही बोलें जितना उनके पास है तो वह स्वयं में जरूर कुछ बदलाव ला सकेगें।

झूठ न बोलें

मानव आए दिन अपने जीवन में इस गलती को दोराहता रहेता है। वह अपने को सही साबित करने के लिए सौ झूठ बोलता है। वह यह नहीं चाहता है कि वह दूसरों की नज़रों में एक झूठा साबित हो। जिस कारण उसकी को भी इज्ज़त नहीं करेगा। तो वह ऐसा काम करता ही क्यों है जिससे उसको झूठ बोलना पड़े और फिर उसे शर्मिंदगी महशूश हो। यह बात हमेशा याद रखें कि झूठ कभी भी छुपता नहीं है। इसलिए हमेशा सत्य बोलें।

क्रोध न करें

मनुष्य को हर छोटी से छोटी बात पर बहुत जल्दी क्रोध आ जाता है। वह उस क्रोध पर नियंत्रण नहीं कर पाता है। क्रोध में रहेकर वह कुछ भी कर देता है। जिसका उसे बाद में दुष्परिणाम भुगतना पड़ता है। इसलिए हमें हमेशा अपने क्रोध पर काबू रखना चाहिए। फिर चाहे बल्हे ही हमारी गलती क्यों न हो। वक़्त आने पर सामने वाले को उसका फल उसे मिल ही जाएगा। यदि हम इस सोच को अपने अंदर रख लें तो हम कभी भी क्रोध नहीं करेंगें।

यह भी पढ़ें : Swayam Ko Kaise Janen With 2 Best Ideas ( In 2023) : स्वयं को कैसे जानें 2 श्रेष्ठ विचारों के साथ ?

आज के समय में तो हर कोई आलसी दिखाई देता है। हर किसी को बिना मेहनत करे फल पाना है। जो कि कभी भी संभव नहीं है। बिना मेहनत करे तो आनाज भी नहीं उगता है तो फल कैसे उगेगा। लेकिन इस बात को कोई भी नहीं सोचता है। वह सोचे तो तब जब वह कुछ करना चाहे। लेकिन यदि उसे अब कुछ करना है तो वह अब भी जाग जाए और खुद ( Yourself ) अपने अंदर से आलस को भगाए और मेहनत करें।

काम के प्रति समर्पित

हर कोई अपने काम को खुद खुद ( Yourself ) से करना नहीं चाहता है। वह चाहता है की उसका काम कोई दूसरा आकर कर दे। यह उसकी सबसे बड़ी भूल है। हर किसी को अपना कार्य खुद खुद ( Yourself ) करना चाहिए। जिससे उसको उस काम के बारे में जानकारी मिले और वह उसमे अपनी की गई गलतियों को भी सुधार सके। और उसे अपने कार्य को रोज करना चाहिए कभी भी उसमे डील नहीं देनी चाहिए। इससे उसका ही नुकशान होता है।

यह वह बातें थी जो हमने अपने पूरे आर्टिकल में विस्तारपूर्वक समझी और जानी। यदि इन बातों को ध्यान में रखते हुए आप कोई भी इनमे से कार्य में सुधार करते है, तो आप खुद खुद ( Yourself ) के अंदर सुधार करने योग्य अवश्य हैं।

यह भी पढ़ें : खुद को बदलो तो दुनिया स्वतः बदल जाएगी

FAQ

प्रश्न : खुद को बदलने के लिए क्या करना चाहिए ?

उत्तर : खुद को बदलने के लिए यह करें :

  • अच्छी बातों
  • अच्छा व्यवहार
  • अच्छी सोच
  • ज्यादा कभी न बोलें
  • झूठ न बोलें
  • क्रोध न करें
  • आलस न करें
  • काम के प्रति समर्पित

प्रश्न : क्या मैं खुद को पूरी तरह बदल सकता हूं ?

उत्तर : बड़ा बदलाव करने में समय लगता है इसलिए मनुष्य का मन हमेशा शांत रहना चाहिए।

प्रश्न : खुद को बदलना मुश्किल क्यों है ?

उत्तर : क्यूँकि हम अपने जीवन में जिन आदतों को दोहराते रहते है वह हमारी लिए एक रोज का कार्य सा बन जाता है, जिस कारण खुद को बदलना थोडा मुश्किल होता है।

Learn To Study At Home In Best 10 Points (In 2023) : घर पर पढ़ाई करना सीखें बेस्ट 10 पॉइंट्स के साथ

अपना रास्ता खुद चुनों (Apna Rasta Khud Chuno hindi)

 

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *