How To Remember What You Study With 8 Great Points : पढ़ा हुआ हमेशा कैसे याद रखें के लिए 8 अत्यधिक बिंदु

जब कभी भी आप पढाई करने बैठते होगे, तब आपको पढ़ा ( Study ) हुआ याद करने में बहुत परेशानी आती होगी। आपको लगता होगा की आप के साथ कुछ मेंटल प्रोम्ब्लेम है। जिस कारण आप पढ़ा हुआ याद नहीं कर पाते हैं। आप चाहे कितनी भी कोशिश कर लें आपको पढ़ा हुआ सिर्फ उसी वक़्त तक याद रहता है जब तक आप पढ़ते हैं। इस आर्टिकल में हम आपकी इस प्रोम्ब्लेम का निस्तारण करने आए हैं। चलिए आर्टिकल को शुरू करते हैं कुछ महत्वपूर्ण बातों के साथ।

पढ़ा ( Study )  हुआ याद रखें 8 मुख्य बातों के साथ

एक नोटबुक और पेंसिल लें

आप सभी जब कभी भी पढ़ते होगे तो कभी भी अपने साथ एक नोटबुक और पेंसिल नहीं रखते होगे। पढ़ते समय नोटबुक और पेंसिल रखने से हम जो पढ़ते हैं उसे अपनी नोटबुक में लिख सकते हैं। इससे हमें पढ़ा ( Study ) हुआ याद भी रहेगा और जब कभी हम किसी भी चीज़ को भूल जाएगे तो हमें उसे देखकर याद भी कर सकते हैं।

शांत जगह पर बैठें

कभी भी पढ़ते ( Study ) समय उस जगह पर ना बैठें जहाँ बहुत शौर रहता हैं। पढ़ते समय बिलकुल शांत जगह पर जाकर बैठे जाए। इससे आप अपनी पढाई पर अच्छी तरह फोकस कर पाएंगे। और आपका पढने में भी मन लगेगा।

कभी भी रटें ना

काफी लोगों की आदत होती है कि वह अपनी पढाई ( Study ) को समझने की जगह रटने लग जाते हैं। जो वह थोड़े समय बाद फिर भूल जाते हैं। इसलिए कभी भी पढ़ते समय रटें ना बल्कि एक एक लाइन को बढे ध्यान से पढ़ें, जिससे आपको समझ भी आ सके। और आपको याद भी रहे।

यह भी पढ़ें : 7 Best Ways To Bring Energy In The Body : शरीर में फुर्ती लाने के 7 अच्छे उपाय

कुछ लोगों को पढना ( Study ) इतना पसंद होता है कि वह हर समय बस पढ़ते ही रहते हैं। वह थोड़ी देर आराम भी नहीं करते हैं। उनको लगता है की ज्यादा पढने से उनको बहुत ज्ञान मिलेगा। यह उनकी सबसे बड़ी भूल होती है। जब कभी भी हम ज्यादा पढ़ते ( Study ) है तो इससे हमारे माइंड पर बहुत बुरा प्रभाव पढता है, वह प्रेशर में आ जाता है। जिसका कारण होता है की फिर हमारे सर में बहुत तेज दर्द होता है। इसलिए हमें हमेशा पढता समय बीच में थोडा आराम कर लेना चाहिए, ताकि हमारे माइंड पर प्रेशर न पड़े।

बार बार पढ़ें

यह सबसे बड़ी बात है की हम किसी विषय को एक बार पढने ( Study ) के बाद उसे दुबारा उठाकर नहीं देखते हैं। जिस कारण हमें याद होते हुए भी हम भूल जाते हैं। यह हमारी सबसे बड़ी भूल होती है, शिक्षा हो या कोई और काम हो। हमें हमेशा उस काम को थोड़े थोड़े समय बाद एक बार देख लेना चाहिए ताकि हमें वह आगे के लिए याद रहे।

बड़ा न पढ़ें

हम जब कभी भी पढ़ते हैं। तो एक साथ सभी लाइनों को पढ़ लेते हैं। जिस कारण हमें समझ में ही नहीं आता है की हमने क्या पढ़ा हैं। इसलिए हमें लाइनों को छोटे छोटे भागों में करकर पढना चाइए। इससे हमें वह लाइन समझ भी आएगी और हमें याद करने में भी आसानी होगी।

सुबह के समय पढ़ें

जब हम सुबह पढ़ते ( Study ) है तो हमारा माइंड उस समय बिलकुल फ्रेश होता है। उस समय हमारे दिमाग में दुनिया की कोई सी भी बात नहीं आती हैं। उस समय पढने से हम जो पढ़ते हैं वह हमें हमेशा याद रहता हैं। और हमारा खुद से मन करता है की हम थोडा और पढ़ें।

टाइम टेबल बनाए

हम पढ़ते ( Study ) तो हैं लेकिन एक व्यस्थित तरीके से नहीं। अब व्यस्थित तरीके से कैसे पढ़ें? उसके लिए बस एक टाइम टेबल बनाने की जरूरत है। इससे हमे पढने में बहुत सहायता मिलती है। टाइम टेबल के ज़रिये हम एक विषय को एक समय पर पढ़ते हैं। और हमारा इससे सिलेबस भी अच्छी तरह से कवर हो जाता है। इसे बनाने से पढाई में ज्यादा फेलाव नहीं रहता है।

यह भी पढ़ें : कैसे अच्छी तरह से नोट्स बनाएँ

FAQ

प्रश्न : पढ़ा हुआ याद नहीं रहता क्या करें ?

उत्तर : पढ़ते समय नोटबुक और पेंसिल रखने से हम जो पढ़ते हैं उसे अपनी नोटबुक में लिख सकते हैं। इससे हमें पढ़ा हुआ याद भी रहेगा और जब कभी हम किसी भी चीज़ को भूल जाएगे तो हमें उसे देखकर याद भी कर सकते हैं।

प्रश्न : पढाई करते समय याद कैसे करें ?

उत्तर : पढाई करते समय याद करने के लिए निम्नलिखित तरीके हैं :

  • एक नोटबुक और पेंसिल लें
  • शांत जगह पर बैठें
  • कभी भी रटें ना
  • ज्यादा न पढ़ें
  • बार बार पढ़ें
  • बड़ा न पढ़ें
  • सुबह के समय पढ़ें
  • टाइम टेबल बनाए

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *