Power Of Voice : आवाज की शक्ति

आवाज (voice) ईश्वर का दिया हुआ एक वरदान है, जिससे वह अपनी मधुर बोली को दर्शाता है। वह अपनी बात्तें दूसरों तक पहुचता है। मनुष्य की आवाज में वह शक्ति होती है, जो उसका उत्साह और मनोबल दोनों बड़ा सकती है। बस जरूरत है तो थोड़ी सहमती की, वह खुद से थोडा सहमत होना चाहिए। आवाज तो हर कोई निकाल लेता है , परंतु जो अपनी आवाज (voice) में ऐसी शक्ति लता है की सामने वाले के दिल और दिमाग दोनों खुल जाए, तभी कहा जा सकता है की उसकी आवाज में शक्ति है।

आवाज की शक्ति को समझें ?

मनुष्य अपनी आवाज (voice) की शक्ति का प्रयोग उन बातों के लिए करता है, जो उसके लिए बिलकुल मतलब की नहीं है। यदि उसको बातें करनी है तो ऐसी बातें करे की सामने वाले व्यक्ति को भी कुछ नया सीखने को मिले। इससे उसकी शक्ति भी बर्बाद नहीं होगी और सामने वाले को कुछ नया सीखने को भी मिल जाएगा।

कुछ मनुष्य चाहते है की वह अपनी आवाज में ऐसी शक्ति पैदा करें की सामने वाला भी उसकी बातों को ध्यान से सुने। परन्तु वह अपनी आवाज में वह शक्ति पैदा नहीं कर पाते हैं। इससे निराश होने की कोई जरूरत नहीं है। वह अपने अंदर एक कला को पैदा करें, वह कला है की वह जब भी किसी से बात करें तो अपनी बातों को इस प्रकार प्रकट करें की वह आपकी बातों के जाल में फस जाए , और जो कहना चाहते है वह समझ जाए, और आपसे बात करने को और इच्छुक हो।

आवाज को शक्तिशाली बनाएं ?

मनुष्य को अपनी आवाज (voice) में एक जोश पैदा करना चाहिए, ताकी वह यदि किसी से वार्तलाप करे तो एक जोश के साथ करे। जिससे वार्तलाप करने में आनदं आए। मनुष्य अक्सर गलती करता है की वह वार्तलाप करते वक़्त गुस्से या उदासी में आ जाता है। जिससे उसके वार्तलाप पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ता है। हमेशा वार्तलाप करते वक़्त अपनी आवाज को नर्म रखें।

यदि आपकी आवाज नर्म रहेगी तो इससे आपका वार्तलाप नर्मता से समाप्त हो जाएगा। जिससे सामने वाले और आपको भी काफी अच्छा लगेगा। कभी भी वार्तलाप करते वक़्त अपनी आवाज को अप्रभावशाली न होने दें, हमेशा अपनी आवाज को प्रभावशाली रखें। आवाज (voice) तभी प्रभावशाली हो सकती है जब आप अपने ऊपर पूरा भरोसा रखेंगे।

आवाज में शक्ति के क्या फायदे है ?

हर वस्तु का कोई न कोई लाभ होता है, उसी प्रकार यदि मनुष्य की आवाज में शक्ति होगी तो उसके भी अनेक लाभ होगें। जब कोई मनुष्य अपनी बात को बोलता है तो उसमे उसकी आवाज (voice) का सबसे बड़ा महत्व होता है।

आवाज में शक्ति के कुछ निम्नलिखित लाभ है :

  • लोगों का आपके प्रति ध्यान से सुनना
  • आपकी आवाज में जोश के संग उनमे भी जोश आना
  • वार्तलाप का तरीका बदल जाना
  • आवाज का सुर बदल जाना

आवाज में शक्ति के ऐसे कही निम्नलिखित लाभ है। जो मनुष्य को वार्तलाप करने पर मिलते है।

यदि मनुष्य के पास ईश्वर का दिया हुआ यह अनमोल रतन है, तो वह इसका सदुउपयोग करे, उसे वह वहां इस्तमाल करे जहाँ उसकी आवाज को जरूरत है। लोगों को सीख देने से अच्छा आवाज (voice) का कोई और इस्तमाल नही है। इससे दूसरे भी प्ररित हो जाते है।

बातें करना नहीं बातें समझना सीखो

अपनी आवाज में ऐसी शक्ति पैदा करो

रोतों को एक नई राह पर चलना सीखो

FAQ

प्रश्न : अच्छी बोलने वाली आवाज किस चीज से बनती है?

उतर : मधुर, बहुमुखी और बहुत कम प्रयास से तैयार होती है अच्छी बोलने वाली आवाज।

प्रश्न : आवाज की गुणवत्ता क्या है?

उत्तर : किसी व्यक्ति की आवाज की ध्वनि गुणवत्ता  है।

प्रश्न : अपनी आवाज को सुंदर कैसे बनाएं?

उत्तर : जो मनुष्य अपने गले की आवाज को सुरीला बनाना चाहते हैं वह सिंहासन योग का नियमित रूप से अभ्यास करें।

प्रश्न : आवाज की विशेषताएं क्या हैं?

उत्तर : आवाज़ की कुछ विशेषताएँ है जैसे की ध्वनि, पिच, प्रबलता और दर ।

Failure Is The Secret Of Success : असफ़लता ही सफ़लता का रहस्य है

अपने अंदर की आवाज को कैसे सुनें

 

 

 

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *